डाइट चार्ट हो ऐसा, जो रखे आपको सेहतमंद, करे वजन भी कम

by Wisehealths

Posted on 2019-05-24


900 * 300


लेखिका डॉ  शालिनी

अगर आप अपना वजन healthy  तरीके से कम करना चाहते हैं, तो आपको एक परफेक्ट डाइट चार्ट की जरूरत पड़ती है।  एक्सरसाइज करने या खाना छोड़ने से आपका वजन तो कम हो जाता है, मगर आपका शरीर कमजोर हो सकता है। ध्यान रखें कि आपका उद्देश्य सिर्फ वजन कम करना नहीं होना चाहिए, बल्कि शरीर को हेल्दी रखते हुए बॉडी को अच्छी shape (आकार ) में लाना होना चाहिए। अगर आप अपने आहार में हेल्दी चीजें, जिनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स और मिनरल्स हों, शामिल करेंगे, तो आपका वजन भी कम होता है और आपका शरीर भी मजबूत रहेगा और साथ ही साथ  आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा ।

वजन घटाने के लिए जरूरी है कि कम खाने की जगह यह जान लिया जाए की क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। अक्सर हमें लगता है कि खाना कम खाने और जिम जाने से वजन कम होगा , जो कि बिल्कुल  गलत है।

वजन घटाने के लिए आपकी आहार योजना में पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए और एक साथ ज्यादा खाने की जगह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ हेल्दी खाते रहना चाहिए।

 जानिए वजन घटाने के लिए कैसी हो आपकी आहर योजना-



खाना नहीं छोड़ें

यदि  आप वाकई  वजन घटाना चाहते हैं तो खाना न छोड़ें। दिन भर में तीन बार खाना जरूर खाएं । ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर में से किसी एक को छोड़ने का नतीजा यह होगा कि आप अगली बार ज्यादा खाएंगे जो कि  बिल्कुल भी सही नहीं है।

नाशता जरूरी है

वजन घटाने के लिए अक्सर लोग नाशता नहीं करते हैं जो कि सही नहीं  है। दिन भर के क्रिया कलापों के लिए आपके  शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है जो कि बिना नाशते के संभव नहीं है। नाश्ते में हमेशा एक ही चीज नहीं खानी चाहिए बल्कि इसे बदलते रहना चाहिए। कभी दूध के साथ दलिया ले सकते हैं तो कभी वेज सैंडविच तो कभी पोहा या उपमा भी  ले सकते हैं।

कैसा हो लंच

दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, रोटी, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल खाएं । खाने के साथ हरी चटनी का भी प्रयोग करें क्योंकि यह   खाने  में मल्टीविटामिन्स की कमी को पूरा करती है।

जल्द करें डिनर

रात का खाना सुपाच्य एव्म  हल्का होना चाहिए। डिनर रात को सोने से दो या ढाई घंटे पहले कर लेना चाहिए ताकि  खाने को पचने का पर्याप्त समय मिल पाये । रात में दाल , राजमा , चावल खाने से बचें क्योंकि ये आसानी से पचते  नहीं हैं।

स्नैक्स
खाने के बीच में भूख लगने पर  हेल्दी स्नैक्स भी लें सकते हैं  जैसे :-चिवड़ा , पोहा , ढोकला , सलाद , स्प्राउट्स, फल या सलाद इत्यादि।
                                           
                                          

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन

हर मौसम के फल व सब्जियां अलग- अलग  होती हैं। इसलिए अपने  आहार योजना में मौसमी फल और सब्जियों का प्रयोग करें क्योंकि हर सब्जियों में अलग- अलग पोषक तत्व मिलते हैं। जूस की जगह साबुत फल खाना अधिक बेहतर होता है।

 फैट वाले डेयरी उत्पाद से बचें 

वजन घटाने के लिए फैट बढ़ाने वाली चीजों के सेवन से परहेज रखें । टोन्ड दूध में फैट नहीं होता आप चाहें तो नियमित रुप से इसे पी सकते हैं। टोन्ड दूध(full cream milk )  की  मलाई हटाने के बाद आप दही जमाने के लिए भी टोन्ड दूध का प्रयोग कर सकते हैं।

भरपूर मात्रा में पियें पानी 

पूरे दिन  में 3- 4 लीटर पानी व तरल पदार्थ लें। पानी न सिर्फ फैट कम करता है , साथ ही साथ  शरीर से जहरीले तत्वों को भी निकालता है। पानी  भूख कम करता है और कब्ज रोकता है। साधारण पानी  के अलावा नारियल पानी , फलों का  जूस , सूप , नींबू पानी या छाछ का प्रयोग भी कर सकते हैं।

एक्सरसाइज है जरुरी 

हेल्थी और फिट रहने के लिये एक्सरसाइज सबसे जरुरी है। सुबह और शाम एक्सरसाइज जरुरी है क्योंकि daily एक्सरसाइज  करने से वजन जल्दी कम होगा।